धरती पर मिले 57 करोड़ साल पुराने जीवाश्म, लावे ने तबाह कर दी थी जिंदगी - Tech News

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Monday 3 February 2020

धरती पर मिले 57 करोड़ साल पुराने जीवाश्म, लावे ने तबाह कर दी थी जिंदगी

नई दिल्ली। धरती का वजूद कैसे बना और जीवों की उत्पत्ति कैसे हुई। ये हमेशा से ही वैज्ञानिकों (scientists) के लिए चर्चा का विषय रहा है। ऐसे में एक चट्टान (rock) पर 57 करोड़ साल पहले के मिले जीवाश्म (fossils) ने तहलका मचा दिया है। ऊबड़-खाबड़ से दिखने वाले चट्टान ये चट्टान कनाडा के न्यूफाउंडलैंड इलाके में पाए जाते हैं।

दक्षिणी-पूर्वी किनारे पर स्थित ये चट्टाने काफी रहस्यमयी (mysterious) है। बताया जाता है कि यहां आने वाले जहाजों को ये दूर से कुछ और दिखाई देता है। इसलिए अक्सर वो इससे टकरा कर डूब जाते हैं। इसी वजह से इसे मिसटेकेन प्वाइंट भी कहते हैं। वैज्ञानिकों का दावा है कि धरती पर पाए जाने वाले पेंचीदा जीवों की उत्पत्ति यहीं से हुई है। एक्सपर्ट फ्रैंकी डुन के मुताबिक इन चट्टानों के आस-पास हजारों जीवाश्म मौजूद हैं।

उल्कापिंडों की बौछार से धरती पर आया है सोना, वैज्ञानिकों ने खोले राज

rock.jpg

ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के फ्रैंकी डुन के मुताबिक ये जीवाश्म लगभग 57 करोड़ साल पुराने हैं। इन जीवों का खात्मा ज्वालामुखी विस्फोट के चलते हुआ है। गर्म लावे के इन पर पड़ने से इनकी प्रजाति खत्म हो गई और ये दुनिया से विलुप्त हो गए। वैज्ञानिकों के अनुसार न्यूफाउंडलैंड के तट पर मिलने वाले एडिकरन कल्प के जीवाश्म धरती के इतिहास का अहम हिस्सा हैं। इन जीवों से पहले के करीब चार अरब वर्षों तक समंदर में केवल एक कोशिका वाले जीव ही रहते थे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/392m3xR
via IFTTT

No comments:

Post a Comment

Pages